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DGCA का बड़ा निर्देश: सभी विमानों में इंजन फ्यूल स्विच सिस्टम की जांच अनिवार्य, 21 जुलाई तक पूरी करने का आदेश

AAIB रिपोर्ट का खुलासा: एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने एयर इंडिया विमान हादसे में पाया कि दोनों इंजनों के फ्यूल कंट्रोल स्विच ‘रन’ (चालू) से ‘कटऑफ’ (बंद) स्थिति में चले गए थे, जिससे ईंधन आपूर्ति बाधित हुई।

भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने एक अहम सुरक्षा निर्देश जारी किया है। अब देश में उड़ान भरने वाले सभी विमानों के इंजन फ्यूल स्विच लॉकिंग सिस्टम की अनिवार्य जांच करानी होगी। यह फैसला 12 जून 2025 को अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया प्लेन क्रैश की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है।

फैसले की पृष्ठभूमि: एयर इंडिया क्रैश की जांच रिपोर्ट

इस निर्देश का आधार बनी है एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक रिपोर्ट, जिसमें यह संकेत मिला कि एयर इंडिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के दोनों इंजनों में फ्यूल कंट्रोल स्विच रन से कटऑफ मोड में चले गए थे। इससे ईंधन की आपूर्ति बंद हो गई और संभवतः विमान के इंजन बंद हो गए, जिसके चलते यह क्रैश हुआ।

DGCA का निर्देश: किन विमानों की होगी जांच?

DGCA ने कहा है कि सभी एयरलाइंस को 21 जुलाई, 2025 तक जांच पूरी करनी होगी। जिन विमानों पर यह निर्देश लागू होता है, उनमें शामिल हैं:

  • Boeing 717-200
  • Boeing 737 Series:
    • 700, 700C, 800, 900ER, 737-8, 737-9
  • Boeing 747 Series:
    • 400, 400D, 400F, 8, 8F
  • Boeing 757 Series:
    • 200, 200CB, 200PF, 300
  • Boeing 767 Series:
    • 200, 300, 300F, 400ER, 2C
  • Boeing 787 Dreamliner Series:
    • 8, 9, 10
  • McDonnell Douglas Aircraft:
    • MD-11, MD-11F, MD-90-30

फ्यूल स्विच लॉकिंग सिस्टम में तकनीकी खामी

AAIB की रिपोर्ट और कुछ अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्टों में यह चेतावनी दी गई है कि इन विमानों के फ्यूल स्विच लॉकिंग सिस्टम में तकनीकी खामी देखी गई है। यह समस्या तब खतरनाक हो जाती है जब स्विच स्वतः ‘कटऑफ’ मोड में शिफ्ट हो जाएं, जिससे ईंधन की आपूर्ति रुक जाती है और इंजन बंद हो सकते हैं।

DGCA की मंशा: यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि

DGCA ने इस निर्देश में साफ कहा है कि यह कदम यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियातन उठाया गया है। DGCA ने यह भी कहा कि किसी भी तरह की अनदेखी या देरी सख्त कार्रवाई को आमंत्रित करेगी।

एयरलाइंस के लिए क्या करना जरूरी है?

  • सभी संबंधित विमानों की फ्यूल स्विच लॉकिंग प्रणाली की विस्तृत जांच
  • जांच प्रक्रिया की रिपोर्ट 21 जुलाई तक DGCA को सौंपनी होगी
  • DGCA द्वारा निर्धारित चेकलिस्ट के अनुसार परीक्षण और निरीक्षण कराना होगा।

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